Sunday, January 6, 2019

31 December ke baad bhi nahin hoga ATM Card Block

31 December ke baad bhi nahin hoga ATM Card Block 



RBI ने 2015 में ATM CARD के द्वारा हो रहे धोखा-धरी को रोकने के लिए सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों को ये निर्देश दिया था कि वो , Customers को दिया गया पुराना Magstripe ATM Card (बिना चिप वाला एटीएम कार्ड ) को 31 दिसंबर 2018 से पहले चेंज कर नया EMV Chip ATM Card ,  Customers को दे। पर 31 दिसंबर 2018 तक सिर्फ 60 % Customers के ही ATM Card बदले जा सके हैं। अतः RBI ने Customers की परेशानिओं को देखते हुए।  ये निर्देश जारी किया है की पुराने एटीएम कार्ड 31 दिसंबर 2018 के बाद भी चालू रहेंगे। पुराने एटीएम कार्ड कब तक चालू रहेंगे, इसके बारे में अभी तक कुछ नहीं बताया गया है।

RBI के द्वारा नया निर्देश आने बाद भी बैंक Customers की Safety को देखते हुए पुराने एटीएम कार्ड को बदल कर नया चिप वाला एटीएम कार्ड दे रहा है।

क्यों नहीं बदले जा सके हैं 40% पुराने एटीएम कार्ड   


RBI के निर्देश अनुसार बैंकों ने 31 दिसंबर 2018 से पहले सारे Customers को नया चिप वाला एटीएम कार्ड जारी कर दिया।  पर इनमें से सिर्फ 60% Customers के पास ही नया एटीएम कार्ड पहुँच पाया है। बाँकी बचे 40% Customers के पास अभी तक चिप वाला एटीएम कार्ड नहीं पहुँच पाया है। बैंक Customers से अनुरोध कर रही है की Customers अपने-अपने Branch में जाकर नया चिप वाला एटीएम कार्ड ले लें। 

इन बैंकों ने इतने बदले हैं एटीएम कार्ड   


*  PNB                                                   100%

*  UNION BANK                                  100 %

*  SBI                                                      60%

*  CENTRAL BANK OF INDIA           60%

इन ग्राहकों को मिली राहत 


RBI द्वारा जारी नए आदेश से उन Customers को राहत मिला है जिनका ATM Card  31 दिसंबर 2018 के बाद भी चालू है।  पर जिन Customers का ATM Card अब तक बंद हो गया है उन्हें अपने Bank Branch में जाकर नया एटीएम कार्ड लेना होगा। और जिन्हें नया एटीएम कार्ड मिल गया है उन्हें चालू करना होगा। 

नए चिप वाले ATM Card की खासियत   


पुराने बिना चिप वाले एटीएम कार्ड की तुलना में नया चिप वाला एटीएम कार्ड safe है। क्योंकि पुराने एटीएम कार्ड से आपका डेटा चोरी होने का डर था लेकिन नए एटीएम कार्ड से डेटा नहीं चोरी किया जा सकता है।  



0 Comments: