Thursday, November 29, 2018

वॉरेन बफे शेयर बाजार का बादशाह | Warren Buffett in Hindi

वॉरेन बफे शेयर बाजार का बादशाह | Warren Buffett in Hindi

                                                                   
वॉरेन बफे शेयर बाजार का बादशाह | Warren Buffett in Hindi
Warren Buffett in Hindi,आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में . जिसे लोग शेयर बाजार का बादशाह कहते हैं.हम बात कर रहे हैं Warren Buffett (in Hindi) के बारे में

Warren Buffett in Hindi,आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे लोग शेयर बाजार का बादशाह कहते हैं. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं Warren Buffett (in Hindi) के बारे में. जिनके निवेश के नियम को अपनाकर, बड़ा से बड़ा निवेशक शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहता है. और जब भी कोई इंसान शेयर बाजार में आता है तो सबसे पहले वो Warren Buffett (in Hindi) के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहता है. अगर आप भी इस शेयर बाजार के बादशाह के बारे में जानना चाहते हैं तो मैं इनसे जुड़ी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातें आपको बताऊंगा। तो आइये सबसे पहले जानते हैं की वॉरेन बफे कौन है.

वॉरेन बफे कौन है?/ Who is Warren Buffet

वॉरेन बफे का पूरा नाम वॉरेन एडवर्ड बफेट है. जिनका जन्म 30 अगस्त 1930 को अमेरिका के नेब्रस्का राज्य के ओमाहा शहर में हुआ. वॉरेन बफे के माता का नाम Leila (née Stahl) और पिता का नाम Howard Homan Buffett है. वॉरेन बफे सिर्फ दुनियाँ के बड़े INVESTOR और BUSINESSMEN ही नहीं बल्की वो एक अच्छे इंसान भी हैं. और जिनका मकसद सिर्फ पैसा ही कमाना नहीं बल्की गरीबों का मदद भी करना है. अब तक उन्होंने जितना भी पैसा कमाया है उसका एक बड़ा हिस्सा गरीबों को मदद करने के लिए एक ट्रस्ट को दान कर दिया।

वॉरेन बफे की एक कंपनी भी है जिसका नाम 'बर्कशायर हैथवे' है. और बफे इस कंपनी के सीईओ हैं.

किसी ने ठीक ही कहा है. की आप जितना गरीबों को दान दोगे उस से जायदा ऊपर वाला आपको देगा और सायद ये बात बफे पर सही साबित होती है. क्योंकि बफे अब तक अपनी बहुत सारी धन संपत्ति को गरीबों के लिए दान कर दिया। पर उसके वाबजूद भी वो अभी दुनियाँ में सबसे अधिक पैसे वालों की सूचि में तीसरे स्थान पर हैं. उनके पास अभी कुल 84.4 बिलियन संपत्ति है.



वॉरेन बफे का शुरुआती जीवन 

वॉरेन बफे के पिता  Howard Homan Buffett एक शेयर दलाल थे जिस कारन बफे काफी कम उम्र से ही शेयर बाजार में निवेश करने लगे. बफे ने शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट का गुर Benjamin Graham से सीखा। और आगे चलकर दुनियां के सबसे सफल इन्वेस्टर बने.


वॉरेन बफेट निवेश के नियम

वॉरेन बफे निवेश नियम, वॉरेन बफेट ने दुनियां के इन्वेस्टर के लिए मुख्यतः दो नियम दिए हैं, वैसे देखा जाए तो ये एक ही हैं पर शेयर बाजार में लोग कभी- कभी जायदा खुशी में या फिर जायदा दुःख में उनके पहले नियम को भूल जाते हैं. इसी कारन उन्होंने दूसरा नियम भी बनाया।

वॉरेन बफेट नियम नंबर एक/Rule No.- 1 

                                      Never lose money

बफे के पहले नियम के मुताबिक, आप कभी भी शेयर बाजार में अपने पैसे को ना गवाएं। 

 वॉरेन बफे नियम नंबर दो/Rule No.- 2                                                         

                                      Never forget rule No. 1


बफे के दूसरे नियम के मुताबिक, आप कभी भी ना भूलें नियम नंबर एक/Rule No.- 1 को.



वॉरेन बफे का परिवार 

 वॉरेन बफेट की शादी 1952 में सुसान थोम्प्सन (Susan Thompson) से हुई। शादी के बाद उन्हें तीन बच्चे हुए।
सुसी, हॉवर्ड और पीटर।  

वॉरेन बफे के द्वारा कही गई मुख्य बातें 


* बफे के मुताबिक आजकल इन्वेस्टर बड़ी मात्रा में शेयर की खरीद बिक्री करते हैं जिस कारन इन्वेस्टर के प्रॉफिट का एक बड़ा हिस्सा शेयर दलालों के पास चला जाता है.

*  बफे के मुताबिक सोना का उत्पादन करना मूर्खता है. उन्होंने कहा " इसे अफ्रीका या अन्य किसी स्थान पर जमीं से खोद कर निकला जाता है। फ़िर हम उसको पिघलते हैं, एक और गड्ढा खोदते हैं, अंदर डालते हैं और फ़िर कुछ लोगों को उसकी सुरक्षा कराने के लिए पैसे भी देते हैं। इसकी कोई उपयोगिता नहीं है। मंगल ग्रह से यदि कोई देख रहा होगा तो अपना सर खुजा रहा होगा " 

* बफे के सोच के मुताबिक आनेवाले लम्बे समय के बाद अमेरिकी मुद्रा 'डॉलर' अपना मूल्य खो बैठे गा. यानि की डॉलर अन्य मुद्रा की तुलना में काफी कमजोर हो जयेगा।

* बफे ने कहा है की पूरी दुनियाँ में तेल का उत्पादन चरम पर पहुँच गया है. और अब ये समय के साथ-साथ घटता ही जयेगा।

* बफे के मुताबिक सरकार को जुए खेलने या खिलवाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। ऐसा अनुमति अज्ञानता पर एक कर है। आपको बता दें की भारत में जुए पर रोक है पर अमेरिका में जैसे देशों में सरकार द्वारा लाइसेंस दिया जाता है। 

वॉरेन बफे की किताब हिंदी में 


वॉरेन बफे वीडियो 


Read More:-



शेयर बाजार/शेयर मार्केट क्या है






0 Comments: