Saturday, November 10, 2018

share बाजार में गिरावट पर क्या करें| share खरीदें या बेचें || girte bazar mein kya karen



Share बाजार में गिरावट पर क्या करें| share खरीदें या बेचें || girte bazar mein kya karen

                                               
Share बाजार में गिरावट पर क्या करें| share खरीदें या बेचें || girte bazar mein kya karen
जब गिरने लगे शेयर तो करें ये उपाय,शेयर बाजार में गिराबट आने पर क्या करें ,,शेयर मार्किट टिप्स इन हिंदी ,शेयर बाजार में कब पैसा लगाएं ,शेयर बाजार में पैसे लगाने का सही समय,शेयर बाजार में नुकसान से कैसे बचें share बाजार में गिरावट पर क्या करें| share खरीदें या बेचें || girte bazar mein kya karen

जब गिरने लगे शेयर तो करें ये उपाय

Share बाजार में गिरावट पर क्या करें; हम सभी को ये पता है, कि जब भी हमें कुछ भी खरीदना चाहिए तो उसे सस्ते से सस्ता दाम पर खरीदना चाहिए। पर ऐसा क्यों होता है कि जब मार्केट गिर रहे होते तो हम शेयर खरीदने से डरते हैं, क्यों जब ये शेयर सस्ते हो रहे हो तब हम इसे खरीदने से डरते हैं. जब गिरने लगे शेयर तो करें ये उपाय शेयर बाजार में गिराबट आने पर क्या करें

शेयर मार्किट टिप्स इन हिंदी
शेयर मार्किट टिप्स इन हिंदी ऐसा क्यों होता है. इसका एक मुख्य कारण है. अगर मार्केट 11000 पॉइंट से 10000 आ जाए तो हमारे मन में सिर्फ एक बात आता है. अगर बाजार 10000 से 9000 हो गया तो. और ये डर हमें 9000 में मार्केट में खरीददारी करने से रोकता है. तो हम इसे ऐसे सोचें कि जो चीज हमें पहले 300 रूपये में मिल रहा था वो अब हमें 200 में मिल रहा है. तब तो हमें खुश होना चाहिए ना की अब डिस्काउंट पर मिल रहा है. तो अब आप अगर ये सोच कर ना खरीदो कि कहीं यह 200 से 100 हो गया. अगर यह सोचती हो कि अगर यह और भी गिर गया तो और गिरना तो शेयर बाजार में हमेशा संभव है. किसी भी शेयर के गिरने की कोई सीमा नहीं होती वह 99% तक भी गिर सकता है तो अगर इस डर से हम बैठ जाएंगे कि अगर यह और गिर गया तो, तब तो शेयर बाजार ऐसे लोगों लिए बिल्कुल नहीं है. ऐसे लोगों लिए सीधी सी बात है, आप इस बाजार से निकल जाए यह बाजार ऐसे लोगों लिए बिल्कुल नहीं है. अगर आप जानते हैं कि बाजार कितना भी गिर सकता है. उसी तरह किसी भी दिन बाजार U- टर्न ले सकता है और उससे ज्यादा बढ़ सकता है.

शेयर बाजार में कब पैसा लगाएं ,शेयर बाजार में पैसे लगाने का सही समय
अगर आप इस सच्चाई को समझते हैं कि आप जो पैसा लगा रहे हैं हो सकता है वह बढ़ भी सकता है और कम भी हो सकता है. अगर आप अच्छाई और बुराई दोनों को समझते हैं और दोनों के साथ रहना चाहते हैं तभी इस बाजार में आइए. शेयर बाजार का मतलब ही है की ये ऊपर नीचे होगा। अगर बाजार ऊपर ही ऊपर होता तब तो बात ही क्या थी. हर कोई शेयर बाजार में इन्वेस्ट करता और हर कोई करोड़पति बन जाता। जबकि सच्चाई ये है की ज्यादातर लोग इस बाजार में घुसने से डरते हैं. और इसी डर के कारन लोग FD में पैसा डाल कर सात आठ परसेंट से संतुष्ट रहते हैं. शेयर बाजार का ऊपर नीचे होना आम बात है. तो यह बाजार हर किसी के लिए नहीं है. लेकिन जब मैं यह कह रहा हूं कि यह बाजार हर किसी के लिए नहीं है तो आप यह भी जान लीजिए कि जो इस बुरे समय को झेल जाता है. गिराबट को सहन कर जाता है. और जो इस मार्केट में बना रहता है. अच्छे समय आने पर खूब पैसे कमाता है अगर आप बाजार के उतार-चढ़ाव को झेल जाएंगे अगर आप जल्दीबाजी करके नहीं निकलेंगे तो चार-पांच गुना तक आप कमा सकते हैं. यह बाजार बहुत ज्यादा बहुत ऊपर नीचे होता है. लेकिन तभी तो आप कमाते हैं. अगर यह बाजार नीचे ही ना हो तो आप सस्ते दाम पर शेयर खरीदेंगे कैसे सारे शेयर मंहगे मिलेंगे। तो आपको मल्टीबैगर शेयर कैसे मिलेंगे। याद रखें जब बाजार गिरता है तभी तो मौका होता है क्वालिटी शेयर को सस्ते में खरीदने का. आप ऐसे समय खरीदें तो आपको कई गुना मुनाफा हो सकता है. पर अधिकतर लोग इसी समय मार्केट छोड़ कर चले जाते हैं. बाजार जब ऊपर जाता है तब तो हर कोई बाजार में पैसा लगता है. जैसे यह बाजार हमेशा ऊपर जाने वाला है लेकिन यह सच हम सब को पता होना चाहिए कि बाजार कभी भी गिर सकता है और जब गिर रहा है तब आपको पैसे इन्वेस्ट करने हैं जो कि हम में से ज्यादा लोग नहीं करते ऐसे समय हम लोग इस बाजार से निकल जाते हैं फिर हम कहते हैं अरे शेयर बाजार तो सट्टा है उसमें कोई पैसा नहीं कमाता। ऐसा बिल्कुल नहीं है. ज्यादातर लोग पैसा इसलिए नहीं कमाते क्योंकि ज्यादातर लोग डर जाते हैं और ये अच्छा है की ज्यादातर लोग डर जाते हैं. अगर वो डरेंगे नहीं तो शेयर बेचेंगे नहीं और अगर वो बेचेंगे नहीं तो मार्केट में गिराबट आएगा नहीं, और गिराबट आएगा नहीं तो सस्ते में शेयर मिलेंगें नहीं। इसी लिए लोगों को डराया जाता है। पर याद रखें अगर शेयर बाजार से पैसा बनाना है तो जब सब बेच रहे हैं और तब खरीदेंगे और जब सब खरीद रहे हैं तब बेचें इस बाजार में उल्टा करना पड़ता है भीड़ से अलग चलना पड़ता है तब आप इस बाजार में पैसा कमाते हैं हर कोई आपको डरायेगा की मार्केट कितना भी गिर सकता है हर कोई आपसे कहेगा कि शेयर बेचदो नहीं तो सब कुछ डूब जाएगा। लेकिन जरा सोचिए अगर हर किसी को इतना पता था तो हर कोई करोड़पति नहीं होता सच यह है कि अगर आप बाजार के हिसाब से चलेंगे तो कभी पैसा नहीं बनेगा। बाजार में ज्यादातर लोग सिर्फ कहासुनी में इन्वेस्ट करते हैं अगर आपको एक अच्छा इन्वेस्टर बनना है तो उसके लिए जरूरी यह है की आप बाजार से डरे नहीं।

शेयर बाजार में नुकसान से कैसे बचें 


शेयर बाजार में नुकसान से कैसे बचें मार्केट में नेगेटिव न्यूज़ क्यों फैलाया जाता है , की बाजार और गिरेगा और गिरेगा। यह सब भविष्यवाणियां क्यों होती है क्या आप जानते हैं. कई बार यह भविष्यवाणी बड़े इन्वेस्टर द्वारा, न्यूज़ चैनल के माध्यम से जानबूझकर फैलाया जाता है ताकि छोटे निवेशक इन ख़बरों से डरकर, अपने अच्छे शेयर्स, सस्ते दामों पर बेच के, नुकसान उठा कर निकल जाएँ। अगर आप यहाँ थोड़ा धैर्य रखें तो सब ठीक हो जायेगा। लेकिन इन सब के लिए आपको अच्छा शेयर का चुनाव करना बहुत जरूरी है. अगर आपको अपनी होल्डिंग पर भरोसा है तब आपको बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है और हां जैसा मैंने कहा की ये समय डरने का नहीं, बल्कि यह समय तो अच्छे से अच्छा शेयर कम दाम पर खरीदने का है.


Read More:-




शेयर बाजार/शेयर मार्केट क्या है


0 Comments: