Friday, October 12, 2018

Credit Card vs Debit Card in hindi

Credit Card vs Debit Card in hindi



                                                                       
credit card vs debit card in hindi
credit card vs debit card in hindi






Credit Card vs Debit Card in hindi: क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड क्या होता है ये बहुत से लोगों को समझ नहीं आता है. तो आज हम जानेगें की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बारे में. इसके फायदे और नुकसान के बारे में. दरअसल देखने में  ये कार्ड एक जैसे हो सकते हैं. और इनका उपयोग भी एक जैसा हो सकता है. पर इसके वाबजूद दोनों कार्डों में बहुत से अंतर होते हैं. वैसे इन दोनों कार्डों का उपयोग हमलोग शॉपिंग में करते हैं. और इस कार्ड को हमें बैंकों द्वारा प्रोवाइड किया जाता है. तो  आइये जानते हैं Credit Card vs Debit Card in hindi  के बारे में -

Credit card क्या होता है-

Credit card का एक ऐसा कार्ड है. जिसके द्वारा आप बिना पैसे रहते कुछ भी खरीद सकते हैं. मतलब की अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं भी हैं और आप कहीं शॉपिंग करने जाते हैं. तो भी आप इस कार्ड की मदद से शॉपिंग कर सकते हैं. तो अब आप इसका मतलब ये मत समझिये की ये पैसे आपको कभी देने नहीं परेगें। जी हाँ देने पड़ेंगें पर उस समय नहीं। इस पैसे को आप दो या फिर छह महीने तक लौटा सकते हैं ये आपके बैंक और आपके Credit card के Credit स्कोर पे डिपेंड  करता है.Credit Card vs Debit Card in hindi 

वैसे Credit card जनरली बैंक वैसे लोगों को देता है जो सरकारी या प्राइवेट जॉब करते हैं. जैसे आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं और आपके महीने की सैलरी किसी कारणवस महीने के शुरुआत में ही खत्म हो जाती है. तो अगर आपने Credit card ले रखा है और उस कार्ड की लिमिट पचास हजार तक है तो आप इस कार्ड से पच्चास हजार तक की शॉपिंग कर सकते हैं फिर अगर अगले महीने आपकी सैलरी आये तो आप इसे या तो एक बार या फिर थोड़े थोड़े करके बैंक को वापस दे सकते हैं. पर आपको इसे बात का ध्यान रखना होगा की बैंक इन पैसों का इंटरेस्ट लेता है अतः आप कोसिस करें की जितनी जल्दी हो सके इसे वापस लौटा दें. Credit card से लिया गया पैसा एक लोन की तरह ही होता है.Credit Card vs Debit Card in hindi.

Credit Card vs Debit Card in hindi


क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड क्या होता है ये बहुत से लोगों को समझ नहीं आता है. तो आज हम जानेगें की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बारे में. इसके फायदे और नुकसान के बारे में. दरअसल देखने में  ये कार्ड एक जैसे हो सकते हैं. और इनका उपयोग भी एक जैसा हो सकता है. पर इसके वाबजूद दोनों कार्डों में बहुत से अंतर होते हैं. वैसे इन दोनों कार्डों का उपयोग हमलोग शॉपिंग में करते हैं. और इस कार्ड को हमें बैंकों द्वारा प्रोवाइड किया जाता है. तो  आइये जानते हैं Credit Card vs Debit Card in hindi के बारे में -

Credit card क्या होता है-

Credit card का एक ऐसा कार्ड है. जिसके द्वारा आप बिना पैसे रहते कुछ भी खरीद सकते हैं. मतलब की अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं भी हैं और आप कहीं शॉपिंग करने जाते हैं. तो भी आप इस कार्ड की मदद से शॉपिंग कर सकते हैं. तो अब आप इसका मतलब ये मत समझिये की ये पैसे आपको कभी देने नहीं परेगें। जी हाँ देने पड़ेंगें पर उस समय नहीं। इस पैसे को आप दो या फिर छह महीने तक लौटा सकते हैं ये आपके बैंक और आपके Credit card के Credit स्कोर पे डिपेंड  करता है.

वैसे Credit card जनरली बैंक वैसे लोगों को देता है जो सरकारी या प्राइवेट जॉब करते हैं. जैसे आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं और आपके महीने की सैलरी किसी कारणवस महीने के शुरुआत में ही खत्म हो जाती है. तो अगर आपने Credit card ले रखा है और उस कार्ड की लिमिट पचास हजार तक है तो आप इस कार्ड से पच्चास हजार तक की शॉपिंग कर सकते हैं फिर अगर अगले महीने आपकी सैलरी आये तो आप इसे या तो एक बार या फिर थोड़े थोड़े करके बैंक को वापस दे सकते हैं. पर आपको इसे बात का ध्यान रखना होगा की इन पैसों का इंटरेस्ट लेता है अतः आप कोसिस करें की जितनी जल्दी हो सके इसे वापस लौटा दें. Credit card से लिया गया पैसा एक लोन की तरह ही होता है.

Credit Card vs Debit Card in hindi

Debit card क्या होता है-

Debit card या फिर आप इसे वैसा एटीएम कार्ड भी कह सकते हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग या फिर किसी मॉल आदि में शॉपिंग कर सकते हैं. इस कार्ड की मदद से आप जितने भी पैसे की शॉपिंग करते हैं वो पैसे आपके सेविंग बैंक अकाउंट कट कर लिए जाते हैं. यानि की इसकी मदद से आप बिना कैश निकाले कुछ भी खरीद सकते हैं. इस कार्ड का उपयोग जायदातर बड़े शहरों में किया जाता है क्यूंकि वहां पर पेंमेंट की सुबिधा प्रदान की जाती है यानि की pos machine रहती है. पर जब से भारत में नोटबंदी हुआ. तब से इसका उपयोग छोटे शहरों में भी होने लगा. उसका सबसे बड़ा कारन ये भी है की छोटे शहरों में लोगों को कैश की दिक्कत होती है. छोटे शहरों के बैंक में तो भीड़ होती ही है साथ ही वहां के जायदातर एटीएम में पैसे खत्म रहते हैं. अगर कुछ एटीएम में पैसे रहते हैं भी तो वहां पैसे निकालने वालों की काफी भीड़ होती है. अतः अब छोटे शहरों में भी लोग
Debit card का उपयोग करने लगें हैं.


क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड(Credit Card vs Debit Card in hindi ) में समानता-

(1 )   दोनों कार्ड को बैंक द्वारा ग्राहकों को प्रोवाइड किया जाता है.

(2  )  दोनों कार्ड प्लास्टिक के बने होते हैं. और इनपर कार्ड का नंबर दर्ज होते हैं.

(3 )  दोनों कार्डों से आप सामानों की खरीददारी, लेनदेन आदि कर सकते हैं 

(4 )  pos machine के द्वारा दोनों कार्डों से वित्तीय लेनदेन किया जा सकता है.

(5 )   ये दोनों कार्ड ग्राहकों के वित्तीय लेनदेन को आसान बनाता है.

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर -Credit Card vs Debit Card in hindi


(1 ) Debit card से आप जो आप शॉपिंग करते हैं वो आपका खुदका पैसा रहता है जबकि Credit card में ये एक प्रकार का लोन होता है.

(2 )   Debit card में आपका खुद का पैसा होता है जिस कारण बैंक को इंटरेस्ट नहीं देना होता है जबकि Credit card में बैंक का पैसा होता है जिस कारन इसपर आपको इन्टरेस्ट चुकाना परता है.

(3 )  Credit card में बैंक द्वारा पचास हजार या फिर एक लाख तक एक लिमिट दिया जाता है. इसके ख़त्म  होने के बाद आप लेन-देन नहीं कर सकते हैं. जबकि  Debit card में आपका खुद का पैसा होता है. अतः आपके अकाउंट में जितने पैसे होते हैं उतने तक लेन-देन कर सकते हैं.

(4 )  Credit card  उपयोग आप सभी देशों में कर सकते है जबकि Debit card का उपयोग सिर्फ अपने देश में कर सकते हैं. 

(5 )   Credit card पर लगने वाला चार्ज अधिक होता है Debit card की तुलना में.


Credit card v, Debit card कार्ड के उपयोग के दौरान इन बातों का ध्यान रखें-

(1 )  अपने कार्ड का उपयोग खुद करें, कभी दूसरों को न दें.

(2 )  कार्ड से पेमेंट करते समय ध्यान दें की कोई आपका पिन नंबर तो नहीं देख रहा. हो सके तो एक हाथ से ढक कर पिन एंटर करें।

(3 )  जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करें तो इन बातों का ध्यान रखें की वो वेबसाइट फेक तो नहीं है.

(4 )  ऑनलाइन पेमेंट में हमेसा खुद का ही मोबाइल या कंप्यूटर यूज़ करें 

(5 ) अगर आप एटीएम में कार्ड यूज़ करते हैं तो ध्यान दें की एटीएम मशीन के साथ कोई छेड़ -छार  तो नहीं किया गया है.






Credit Card vs Debit Card in hindi  में कौन अच्छा है 


अगर आप हमसे पूछें की क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, दोनों में से कौन अच्छा है तो मई कहूंगा की दोनों अपने- अपने जगह अच्छे हैं. अपने काम और अपने जरुरत के हिसाब से. पर अगर आपके सेविंग्स अकाउंट में पैसे हैं तो आप डेबिट कार्ड का ही उपयोग करें न की क्रेडिट कार्ड का क्यूंकि अगर आप डेबिट कार्ड से पैसे लेकर शॉपिंग करते हैं तो, आपके द्वारा लिया गया ये पैसा उधार या फिर कहें की लोन होता है जिस पैसे का इंट्रेस्ट बैंक को आपको देने परते हैं.




Credit Card vs Debit Card in hindi  में से कौन सा कार्ड बनाए 

यहाँ पर मेरा परसनल ओपिनियन ये है की आप दोनों कार्ड बनवा लें. क्योंकि अगर कभी जरुरत के समय आपके पास पैसे नहीं हो तो आपको परेशानिओं का सामना करना पर सकता है अतः अगर उस समय आपके पास अगर क्रेडिट कार्ड रहेगा तो आप इन दिक्कतों से बच सकते हैं. और अगर आप विदेश जाते हैं तो वहां आप क्रेडिट कार्ड से पेंमेंट कर सकते हैं. विदेशों में डेबिट कार्ड एक्सेप्ट नहीं किया जाता है.



Credit Card vs Debit Card in hindi 

Read More:-



शेयर बाजार/शेयर मार्केट क्या है





















0 Comments: